शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों ने समस्याओं का किया निवारण सबसे दूरस्थ व दुर्गम ग्राम सेमलेट में लगा जनसमस्या निवारण शिविर

बड़वानी – जिले के सबसे पिछड़े पाटी के सबसे दुर्गम एवं दूरस्थ क्षेत्र सेमलेट में बुधवार को जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में केबिनेट मंत्री प्रेमसिंह पटेल के प्रतिनिधि बलवंतसिंह पटेल, कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा, जिला पंचायत सीईओ ऋतुराजसिंह, जनपद पंचायत पाटी अध्यक्ष श्रीमती सायनाबाई पाण्डू, पूर्व जनपद पंचायत पाटी अध्यक्ष बरमा सोलंकी, एसडीएम घनश्याम धनगर ने समस्याओं का निवारण किया। वहीं मांगों के सम्बंध में बताया कि जैसे-जैसे आवंटन प्राप्त होता जाएगा, वैसे-वैसे इन्हें भी पूर्ण कराया जाएगा।

300 कार्डधारी को कराया खाद्यान्न वितरण

ग्राम सरपंच उमरावसिंह सोलंकी एवं ग्रामीणों द्वारा यह बताने पर कि ग्राम के लगभग 300 लोगों के पास राशन कार्ड होने के बाद भी उनके नाम काट दिए गए हैं। जिस कारण उन्हें राशन नहीं मिल रहा है। इस पर कलेक्टर श्री वर्मा ने जानकारी लेने पर पाया कि अक्टूबर माह से वन समिति से राशन वितरण कार्य वापस लेने के कारण इन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है। नाम कम हो जाने के कारण, उच्च स्तर से अब आवंटन भी कम प्राप्त हो रहा है। इस पर कलेक्टर ने सेल्समेन को निर्देशित किया कि अक्टूबर माह में प्राप्त आवंटन जो अभी भी उचित मूल्य दुकान में रखा हुआ है, उसमें से इन लोगों को अभी राशन वितरण कर दिया जाए। साथ ही कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी को भी निर्देशित किया कि इन लोगों के नाम क्यों कम हो गए, इसका परीक्षण कर पुन: नाम जुढ़वाने और बड़ी हुई संख्यानुसार आवंटन दिलानेके निर्देश दिए।

चैरवी सचिव निलम्बित

शिविर के दौरान ग्राम चैरवी के लोगों ने ग्राम पंचायत के सचिव तुलसीराम सस्ते द्वारा लापरवाही बरतने, पात्र ग्रामीणों को भी योजनाओं का लाभ नहीं दिलाने की शिकायत की। जिस पर कलेक्टर ने सचिव को निलम्बित करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ ऋतुराजसिंह को दिए। इसी तरह कलेक्टर ने सेमलेट ग्राम में टीकाकरण में लापरवाही बरने वाली एएनएम सुश्री पूजा कन्नौजे को पद से पृथक करने का प्रस्ताव बनाने का भी निर्देश सम्बंधित पदाधिकारियों को दिया।

ग्राम में जल्द प्रारंभ होगी नल-जल योजना

ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए बलवंतसिंह पटेल ने बताया कि शीघ्र ही सेमलेट ग्राम में 1.27 करोड़ की लागत से बनने वाली नल-जल योजना का भूमि पुजन किया जाएगा। इस योजना के पूर्ण हो जाने पर लोगों को अपने घर में ही पाईप लाईन के माध्यम से शुद्ध जल मिलने लगेगा। वहीं अतिथियों ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत ग्राम की 3 बालिका कुमारी सोनाक्षी, कुमारी लक्ष्मी, कुमारी रितिका की माताओं को प्रमाण पत्र का वितरण किया। वहीं शिविर के दौरान लगे आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड बनाने का भी ग्रामीणों ने भरपूर लाभ लिया।

Check Also

कांग्रेस सेवा दल ने किया कृषि कानूनों का विरोध मुख्यालय सहित जिले में निकाली किसान संघर्ष यात्रा

बड़वानी – कृषि कानूनों के विरोध में रविवार को जिला कांग्रेस सेवा दल द्वारा शहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *