प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत ठीकरी के 4 गांव का चयन कलेक्टर ने समय-सीमा बैठक में जिला अधिकारियों को किया निर्देशित

बड़वानी – प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत ठीकरी के 4 ग्राम गवला, पलासिया, सजवाय एवं झोलपिपरी का चयन किया गया है। जिससे अनुसूचित जाति बहुल इन ग्रामों में पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, ग्रामीण विकास, समाज सुरक्षा, वित्तीय समावेशन, डिजिटलीकरण, कौशल विकास के क्षेत्र में विशेष प्रयास कर इन ग्रामों में उपलब्ध सुविधाओं को राष्ट्रीय स्तर के अनुरूप बनाया जा सके। सम्बंधित विभाग शीघ्र अपने विभाग की कार्य योजना बनाकर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को उपलब्ध कराएंगे, जिससे इन ग्रामों में संचालित कार्यों की समीक्षा की जा सके।
कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने समय-सीमा बैठक में सम्बंधित विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि केंद्र सरकार द्वारा चयनित इन ग्रामों में उपलब्ध सुविधाओं को राष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार बनाना है। इसलिए सम्बंधित विभाग अपने विभाग से सम्बंधित कार्य योजना बनाकर शीघ्र प्रस्तुत करें, जिससे उनके विभागीय मदों से संचालित होने वाले इन कार्यों की समीक्षा नियमित रूप से की जा सके। बैठक में एसी विवेक पांडे ने बताया कि केंद्र सरकार ने इन ग्रामों का चयन वहां पर कुल जनसंख्या के 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति वर्ग के निवासियों की संख्या के मद्देनजर किया है। इसलिए हमें शीघ्र ही इन ग्रामों की कार्य योजना बनाकर भेजना होगी, जिससे राज्य एवं केंद्र स्तर पर होने वाली समीक्षा में हमारी प्रगति उत्तरोत्तर प्रदर्शित होती रहे।

Check Also

सेवानिवृत्ति पर आयोजित किया विदाई समारोह

बड़वानी – जिला मुख्यालय पर पदस्थ एएनएम एवं अकाउंटेंड के सेवानिवृत्त होने पर विदाई समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *