रायपुर एयरपोर्ट पर अब मिलेगी एयर एंबुलेंस, अनुभवी डॉक्टर और नर्स के साथ आईसीयू सिस्टम से लैस होगा प्लेन

  • स्वामी विवेकानंद पर अब शुरू किया गया एयर एंबुलेंस का काउंटर, यहीं से होगी बुकिंग
  • प्लेन में मरीज के अलावा दो परिवार के लोग जा सकेंगे, एक डॉक्टर और एक नर्स भी रहेंगे मौजूद

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर अब एयर एंबुलेंस की सुविधा मिलेगी। इसके लिए यहां 24 घंटे सप्ताह के सातों दिन सेवा देने वाला काउंटर शुरू किया गया है। गुरुवार को इसका उद्घाटन के मौके पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव मौजूद रहे। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश सहाय ने नए काउंटर का उद्घाटन किया। यह पहला मौका है जब रायपुर में स्थाई रूप से एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस की सुविधा मिलेगी, इससे पहले भोपाल, नागपुर जैसे नजदीकी एयरपोर्ट से यह सुविधा मुहैया होती थी।

सुविधाएं और किराया
एयर एंबुलेंस किसी भी तरह की मेडिकल एमरजेंसी में रायपुर से किसी मरीज को देश के किसी भी शहर ले जाया जा सकेगा। इस सेवा के डायरेक्टर अक्षय सिंह ने बताया कि बुकिंग के दो घंटे के भीतर एयरपोर्ट पर प्लेन उपलब्ध होगा। प्लेन में मरीज के परिवार से दो लोग या दो अटेंडर जा सकेंगे। इसमें हमारी तरफ से अनुभवी डॉक्टर और एक नर्स मौजूद होगी। इस टीम को किसी भी एमरजेंसी से निपटने के लिए ट्रेंड किया गया है।

प्लेन के अंदरूनी हिस्से को किसी अस्पताल के प्राइवेट आईसीयू की तरह तैयार किया गया है। हार्ट या गंभीर बीमारी की स्थिति में आधुनिक मशीनों की मदद से मरीज को लाइफ सपोर्ट मिलेगा। इस का किराया 80 हजार रुपए प्रति घंटा होगा। यह एंबुलेंस देश के किसी भी शहर के लिए रायपुर से उड़ान भरेगी। सामान्य विमानों से एयर एंबुलेंस के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला विमान छोटा होता है। रायपुर में उपलब्ध होने वाला एयर एंबुलेंस विमान सी 90 बीच क्राफ्ट डबल इंजन मॉडल है।

Check Also

छेड़छाड़ करने वाले की जमानत निरस्त कर भेजा जेल बाईक चोरी के आरोपी की जमानत निरस्त कर भेजा जेल

बड़वानी – न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी विशाल खाड़े खेतिया ने पारित अपने आदेश में आरोपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *