जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य के मतदान होंगे ईव्हीएम से निर्वाचन आयोग ने जारी किये मतगणना के विस्तृत निर्देश |

बड़वानी 11 दिसम्बर 2021/राज्य निर्वाचन आयोग जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य के ईव्हीएम से होने वाली वोटिंग की गणना के विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये है। इसके तहत :-
ऽ जिला पंचायत और जनपद पंचायत के सभी निर्वाचन क्षेत्रो के लिये मतगणना एक साथ प्रातः 8 बजे से प्रारंभ की जायेगी ।
ऽ मतगणना हेतु मतगणना कार्मिको की नियुक्ति रेण्डमाईजेशन पद्धति से की जायेगी ।
ऽ प्रत्येक मतगणना टेबल पर 1 गणना पर्यवेक्षक और 2 गणना सहायक की नियुक्ति की जायेगी । मतगणना के प्रत्येक चक्र के लिये यही अधिकारी कार्य करेंगे । इसी प्रकार प्रेक्षक, रिटर्निग आफिसर, सहायक रिटर्निग आफिसर और सारणीकरण की टेबलो पर भी 1 गणना पर्यवेक्षक और 2 गणना सहायक की नियुक्ति की जायेगी । 20 प्रतिशत रिर्जव कर्मचारियों की नियुक्ति की जायेगी ।
ऽ ईव्हीएम से मतो की गणना के लिये जनपद पंचायत के वार्डो को आधार बनाया जायेगा । प्रत्येक वार्ड के लिये एक मतगणना टेबल लगाई जायेगी । प्रदेश में जनपद पंचायतों में वार्डो की अधिकतम संख्या 25 है। इस प्रकार एक विकासखण्ड में अधिकतम 25 मतगणना टेबल लगाई जा सकेगी ।
ऽ सामान्य तौर पर एक जनपद पंचायत वार्ड में मतदान केन्द्रो की संख्या 10 से 15 है। इस प्रकार सामान्यतः 10 से 15 राउण्ड में विकासखण्ड में मतगणना समाप्त हो जायेगी ।
ऽ यद्यपि मतगणना हेतु टेबलों की संख्या जनपद पंचायत वार्ड की संख्या के समान होगी तथापि एक मतगणना हाॅल के लिये अधिकतम गणना टेबलों की संख्या 14 होगी । प्रत्येक हाॅल के लिये एक रिटर्निग आफिसर / सहायक रिटर्निग आफिसर को प्रभारी नियुक्त किया जायेगा ।
ऽ मतगणना के दौरान प्रत्येक जनपद वार्ड हेतु एक मतगणना टेबल लगायी जायेगी । इसलिये जनपद सदस्य पद का प्रत्येक अभ्यर्थी एक मतगणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकेगा । जिला पंचायत सदस्य के अभ्यर्थी उनके निर्वाचन क्षेत्र के लिये लगाई गई मतगणना टेबलों के अनुपात में मतगणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकेंगे ।
ऽ जनपद पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिये सारणीकरण की कार्यवाही करने के लिये पृथक-पृथक टेबल लगायी जायेगी । सारणीकरण के लिये प्रत्येक टेबल पर 2 कर्मचारी लगाये जायेंगे ।
ऽ मतगणना केन्द्र में प्रवेश व्यवस्था, मतगणना कर्मियो की व्यवस्था, मतगणना कर्मियों का रेण्डमाईजेशन, मीडिया व्यवस्था, पुनर्मतगणना, निर्वाचन परिणाम की घोषणा आदि संबंधी व्यवस्थाए पूर्ववत रहेगी ।

Check Also

सेठ एम. आर. जयपुरिया स्कूल में हुई स्पोर्ट डे एन्थुशिया के तहत विद्यार्थियों की विभिन्न खेलकूद गतिविधियां |

बड़वानी – शहर के सेठ एम. आर. जयपुरिया स्कूल में वार्षिक स्पोर्ट डे (एन्थुशिया) संपन्न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *