जननायक वीर क्रांतिकारी शहीद भीमा नायक के स्मारक का किया पुजन कोविड-19 के चलते घरों में मना विश्व आदिवासी दिवस, नहीं हुआ भव्य आयोजन

बड़वानी – विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में आदिवासी समाज द्वारा कलेक्टोरेट कार्यालय के समीप स्थित आदिवासी जननायक वीर क्रांतिकारी शहीद भीमा नायक के स्मारक पर माल्यार्पण कर पुजन किया गया। साथ हीइस अवसर पर समाजजनों ने कई किस्मों के पौधों का रोपण भी किया। आदिवासी छात्र संगठन के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश बंडोड ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वावधान में सन 1992 में रोओडी जानेरो ब्राजील में पृथ्वी प्रकृति और आदिवासी संस्कृति के अस्तित्व पर खड़े हुए संकट के समाधान के लिए पृथ्वी परिषद का आयोजन हुआ था। इस परिषद में विश्व के 178 देशों के वैज्ञानिक, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, युवा, महिला, धर्मगुरू, सक्रिय कार्यकर्ता एवं कला साहित्य के विशेषज्ञों द्वारा सुझाव रखे गए और विचार-मंथन किया गया।

1995 से मना रहे विश्व आदिवासी दिवस

संयुक्त राष्ट्र संघ ने पृथ्वी परिषद में आए सभी सुझाव को ध्यान में रखते हुए अपने सदस्य देशों को प्राकृतिक संसाधनों का कम से कम इस्तमाल कर आने वाली पीढ़ी के लिए जैविक विविधता को बचा लेने का आह्वान किया। साथ ही आदिवासी जो कि प्रकृति के अभिन्न अंग हैं, उन्हें भी बचाने के लिए सन 1993 को आदिवासी वर्ष तथा सन 1995 से 2004 तक आदिवासी दशक और सन 1995 में पहली बार 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के रुप में मनाने के लिए सदस्य देशों में आम सहमति बनाई गई। जब से ही 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के रूप में दुनिया के तमाम देशों में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है।

कोरोना के चलते नहीं हुआ आयोजन

प्रकाश बंडोड ने कहा कि जिला मुख्यालय पर प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में समाजजन एकत्रित होकर 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस को हर्षोल्लास से मनाते आ रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार समाजजनों ने घरों में ही विश्व आदिवासी दिवस मनाया। इस दिन समाज के घरों में दीपक जलाए गए तथा स्वादिष्ट पकवान भी बनाए। वहीं समाज के वरिष्ठजनों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपील की कि पर्यावरण को बचाने प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा लगाकर उसे बड़ा करने का संकल्प ले। पौधारोपण के दौरान जयस नारी शक्ति सीमा वास्कले, किशन बड़ोले, संगीता बरडे, आदिवासी छात्र संगठन से रवि बामनिया, बलराम बंडोड, चेनसिंह अछालिया, समाजसेवी राजन मंडलोई, विष्णु बंनडे सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Check Also

सेठ एम. आर. जयपुरिया स्कूल में हुई स्पोर्ट डे एन्थुशिया के तहत विद्यार्थियों की विभिन्न खेलकूद गतिविधियां |

बड़वानी – शहर के सेठ एम. आर. जयपुरिया स्कूल में वार्षिक स्पोर्ट डे (एन्थुशिया) संपन्न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *