प्रदेश में पहली बार 575 नए केस, ; गणेश, दुर्गा पंंडाल नहीं लगेंगे, छोटी होंगी प्रतिमाएं

भोपाल. प्रदेश में सोमवार को अब तक के सबसे ज्यादा 575 नए केस सामने आए। इनमें ग्वालियर के 193, भोपाल के 103, मुरैना के 98 और इंदौर के 51 नए मामले शामिल हैं। ग्वालियर में 1020 सैंपल की जांच में हर पांचवां सैंपल पॉजिटिव मिला है। यहां संक्रमण दर 18% हो गई है। दो दिन में 304 मरीज मिल चुके हैं। संक्रमण की बेकाबू होती स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार सख्त गाइडलाइन जारी करने जा रही है।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक त्योहारों को देखते हुए गाइडलाइन एक-दो दिन में जारी कर दी जाएगी। इस बार गणेश, दुर्गा उत्सव, ताजियों के बड़े सार्वजनिक पंडाल नहीं लगेंगे। सिर्फ छोटी प्रतिमाएं स्थापित होंगी। कोशिश रहेगी कि घर पर ही इनकी स्थापना करें। मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारों में एक बार में पांच से अधिक लोग एकत्रित नहीं होंगे।  शादी, सगाई, रिंग सेरेमनी के साथ अन्य मांगलिक कार्यक्रमों में भी दोनों पक्षों से 10-10 व्यक्ति की ही अनुमति होगी। अंत्येष्टि में 20 से अधिक लोग नहीं होंगे।  इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गृहमंत्री मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी के साथ तमाम स्थितियों को लेकर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा है कि घर पर ही आगामी त्यौहार मनाएं।

बकरीद घर पर ही मनेगी

  • मूर्तिकार बड़ी प्रतिमाएं नहीं बनाएंगे। ताजिए भी छोटे होंगे।
  • पंडित, मौलवी, फादर किसी को एक जगह एकत्रित नहीं होने दें।
  • ईद के दिन सामूहिक कार्यक्रम नहीं होंगे। बकरीद भी घर से होगी। नमाज घर से पढ़ी जाएगी।
  • प्रतिमा विसर्जन में दो लोगों से ज्यादा नहीं होंगे।

ग्वालियर में 7 दिन के लिए टोटल लॉकडाउन
ग्वालियर में प्रशासन ने मंगलवार शाम से अगले 7 दिन तक टोटल लॉकडाउन लगा दिया है। यहां कर्फ्यू जैसी पाबंदियां रहेंगी। जिले की सीमाएं सील रहेंगी। वहीं, इंदौर जिला प्रशासन ने तय किया है कि एक दिन लेफ्ट साइड की दुकानें खुलेंगी तो दूसरे दिन राइट साइड की।

Check Also

कांग्रेस सेवा दल ने किया कृषि कानूनों का विरोध मुख्यालय सहित जिले में निकाली किसान संघर्ष यात्रा

बड़वानी – कृषि कानूनों के विरोध में रविवार को जिला कांग्रेस सेवा दल द्वारा शहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *